सम्‍पूर्ण सामान्‍य ज्ञान (प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये ) क्लिक करें


Major International Award

प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार (Pramukh Antarrashtriy Puraskar)


नेबेल पुरस्कार (Nobel Prize) - यह पुरस्कार अल्फ्रेड नोबेल की पुण्य तिथि 10 दिसम्बर को दिया जाता है इसे वर्ष 1901 से प्रारम्भ किया गया इसे भौतिकशास्त्र, रसायनशास्त्र, चिकित्सा विज्ञान, साहित्य एवं विश्व-शान्ति के साथ अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाता है इस पुरस्कार में पदक, प्रशस्तिपत्र तथा 90 लाख स्वीडिश क्रोनर (940000 अमेरिकी डॉलर) दिया जाता है
जवाहरलाल नेहरू अन्तर्राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार (Jawaharlal Nehru International Sadbhavna Award) - यह पुरस्कार को वर्ष 1965 में स्थापित किया गया इसे अन्तर्राष्ट्रीय सदभावना, मित्रता अथवा जनसेवा के लिए दिया जाता है वर्ष 1985 से इस पुरस्कार में 15 लाख रू0 तथा प्रशस्तिपत्र दिया जाता है।
रेमन मैग्सेसे पुरस्कार (Ramon Magsaysay Award) - यह एशिया का सबसे बड़ा पुरस्कार है इसे फिलीपीन्स के राष्ट्रपति की स्मृति में वर्ष 1957 से दिया जाता है इस पुरस्कार में एक स्वर्ण पदक तथा 50000 डॉलर प्रदान किया जाता है।
पुलित्जर पुरस्कार (Pulitzer Prize) - इस पुरस्कार को स्व0 जोसेफ पुलित्जर की याद में वर्ष 1917 से पत्रकारिता के क्षेत्र में दिया जाता है इस पुरस्कार में 3000 डॉलर तथा जनसेवा पुरस्कार के रूप में स्वर्ण पदक दिया जाता है।
ओलम्पिक ऑर्डर (Olympic Order) - यह सम्मान अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक एसोसिएशन के अध्यक्ष के द्धारा दिया जाता है इस पुरस्कार में तीन पदक (स्वर्ण, रजत एवं कास्य) प्रदान किए जाते है सर्वपथम यह सम्मान श्रीमती इन्दिरा गॉधी को दिया गया था।
ऑस्कर पुरस्कार (Oscar award) - यह पुरस्कार फिल्म जगत के क्षेत्र में प्रतिवर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका की नेशनल एकेदमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एण्ड साइंसेज द्धारा दिया जाता है
कलिंग पुरस्कार (Kalinga awards) - इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1952 में की गयी इस पुरस्कार को विज्ञान के क्षेत्र में दिया जाता है इस पुरस्कार में 1000 पौंड की धनराशि प्रदान की जाती है।
विश्व खाध दिवस पुरस्कार (World Food Day Awards) - विश्व खाध पुरस्कार ‘‘विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं इंडियन ऐसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस द्धारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया 
बुकर पुरस्कार (Booker Prize) - इस पुरस्कार को वर्ष 1969 में ब्रिटेन की संस्था बुकर मैकोनल कम्पनी एवं पब्लिशर्स ऐसोसिएशन द्धारा स्थापित किया गया इस पुरस्कार में 21 हजार पौंड की धनराशि प्रदान की जाती है।
स्वीडिश राइट लाइवली हुड अवार्ड (Swedish Right Livelihood Award) - इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1980 में की गयी इस पुरस्कार को ख्याति, पर्यावरण एवं सामाजिक न्याय के क्षेत्र में दिया जाता है इस पुरस्कार में ढाई लाख डॉलर की धनराशि प्रदान की जाती है।
मिस यूनिवर्स (Miss Universe) - इस पुरस्कार को वर्ष 1952 में स्थापित किया गया इस पुरस्कार को विश्व के विभिन्न देशों की सुन्दरियों में से सर्वश्रेष्ठ सुन्दरी को दिया जाता है इस पुरस्कार में 215000 पौंड की धनराशि से पुरस्कृत किया जाता है।
मिस वर्ल्ड (Miss world) - इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1951 में किया गया इस पुरस्कार को विश्व के विभिन्न देशों की सुन्दरियों में से सर्वश्रेष्ठ सुन्दरी की बौद्धिक प्रतिभा के आधार पर दिया जाता है इस पुरस्कार में 50000 पौंड की धनराशि से पुरस्कृत किया जाता है।
गोल्डन ग्लोब पुरस्कार (Golden Globe Awards) - इस पुरस्कार को हालीवुड फॉरेन प्रेस ऐसोसिएशन द्धारा दिया जाता है इस पुरस्कार को अकादमी (ऑस्कर) पुरस्कारों का संकेतक माना जाता है।
सरदार पटेल पुरस्कार (Sardar Patel Award) - इस पुरस्कार प्रत्येक वर्ष आधुनिक भारत में सबसे अच्छे प्रयोगकर्ता को दिया जाता है इस पुरस्कार में 10 हजार डॉलर की धनराशि प्रदान की जाती है।
संयुक्त राष्ट्र सरकावा पर्यावरण पुरस्कार (United Nations Sarkava Environment Award) - इस पुरस्कार को जापान की परिषद् द्धारा दिया जाता है इस पुरस्कार के अन्तर्गत दो लाख अमेरिकी डॉलर की धनराशि दी जाती है।


Tag - प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार (Major International Award), Pramukh Antarrashtriy Puraskar


Post a Comment