,



सम्‍पूर्ण सामान्‍य ज्ञान (प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये ) क्लिक करें

India's National Emblem - Bharat ke Rashtriy Pratik

भारत के राष्ट्रीय प्रतीक (Bharat ke Rashtriy Pratik)

  1. राष्ट्रीय चिन्ह (National Symbols) - 26 जनवरी 1950 को सारनाथ में स्थित अशोक के स्तंभ को भारत के राष्ट्रीय चिन्ह् के रुप में स्वीकार किया गया। अशोक के स्तंभ पर देवनागरी लिपी में “सत्यमेव जयते” लिखा है
  2. राष्ट्रीय ध्वज (National flag) - 22 जुलाई 1947 को वैंकैया द्धारा तिरंगा को राष्ट्रीय ध्वज के रुप में स्वीकार किया गया । इसमे तीन रंग ऊपर केसरिया रंग, बीच मे सफेद रंग, सबसे नीचे की हरी पट्टी, बीच में नीला चक्र है जिसके केन्द्र में 24 तिलीयाँ है। इसको अशोक चक्र कहते है
  3. राष्ट्रगान (National Anthem) - 24 जनवरी 1950 में ‘जनगणमन’ को भारत के राष्ट्रगान के रुप से स्वीकार किया गया इसको रविन्द्रनाथ टैगोर द्धारा लिखा गया 27 दिसंबर 1911 में भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस के कलकत्ता सत्र में इसे पहली बार गाया गया था
  4. राष्ट्रीय गीत (National Anthem) - वन्दे मातरम् को 1950 में भारत के राष्ट्रगीत के रुप में स्वीकार किया गया  वन्दे मातरम् में छ: छंद है। इसको बंकिमचन्द्र चैटर्जी द्धारा बंगाली और संस्कृत में 1882 में अपने उपन्यास आनन्दमठ् में लिखा गया था।
  5. राष्ट्रीय कलैण्डर (National calendar) - 22 मार्च 1957 में  साका कैलेंडर को राष्ट्रीय कैलेंडर अंगीकृत किया गया था ये कैलेंडर साका युग पर आधारित है इसको पहली बार आधिकारिक रुप से चैत्र 1, 1879, साका काल, या 22 मार्च 1957 को इस्तेमाल हुआ था। 
  6. राष्ट्रीय पुष्प (National Flower) - कमल के फूल को राष्ट्रीय फूल के रुप में स्वीकार किया गया। इसका प्रयोग देश भर में धार्मिक अनुष्ठानों के लिये होता है। यह फूल पूरी दुनिया में भारत के पारंपरिक मुल्यों और संस्कृतिक गर्व को प्रदर्शित करता है। 
  7. राष्ट्रीय पक्षी (National Bird) - मोर को भारत के राष्ट्रीय पक्षी के तौर पर स्वीकार किया गया है। इनको भारतीय वन्यजीव (सुरक्षा) की धारा 1972 के तहत सुरक्षा प्रदान की गयी है। ये देश के हर क्षेत्र में पाया जाता है। भारत में मोर का शिकार प्रतिबंधित है।
  8. राष्ट्रीय पशु (National Animal) - शाही बंगाल बाघ को राष्ट्रीय पशु के रुप में स्वीकार किया गया है। इसके शरीर पर चमकदार पीली पट्टी होती है। अप्रैल 1973 में, बाघों की सुरक्षा और उनको बचाने के लिये भारतीय सरकार द्दारा “प्रोजेक्ट टाईगर” की शुरुआत की। 
  9. राष्ट्रीय नदी (National River) - भारत की सबसे लंबी और पवित्र नदी गंगा है दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी इस नदी के किनारे बसी है। हिन्दूओं के लिये गंगा नदी को ईश्वर के समान पूजा जाता है  हिमालय में गंगोत्री ग्लेशियर के हिमक्षेत्र में भगीरथी नदी के रुप में गंगा की उत्पत्ति हुई।  
  10. राष्‍ट्रीय फल (National Fruit) - आम को सभी फलों में राजा माना जाता है। भारत में 100 से ज्यादा किस्मों के आम पाये जाते है। इस रसदार फल को भारत के राष्ट्रीय फल के रुप में स्वीकार किया गया है। इसके स्वाद को एलेक्जेंडर और ह्यून सांग द्धारा पसंद किया गया था। 
  11. राष्‍ट्रीय खेल (National sport) - भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। भारतीय हॉकी इतिहास में ध्यानचंद सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है। उन्हें अभी भी असाधारण गोल करने के लिये याद किया जाता है। उन्होंने तीन गोल्ड मेडल जीते। और पूरे खेल में 400 से ज्यादा गोल किये।
  12. राष्‍ट्रीय पेड़ (National Tree) - बरगद के पेड़ को भारत के राष्ट्रीय पेड़ के रुप में स्वीकार किया गया क्योंकि ये अपने जड़ों से बहुत बड़े क्षेत्र में नए पौधों को उगाने की क्षमता रखता है। ये पूरे देश में मंदिरों के आसपास और सड़क के किनारों पर लगाया जाता है।
  13. राष्ट्रीय दिवस (National Day) - स्वतंत्रता दिवस को भारत के राष्ट्रीय दिवस के रुप में घोषित किया गया है। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन 1947 में भारतीयों को ब्रिटीश शासन से आजादी मिली थी। 
  14. राष्ट्रीय मुद्रा (National Currency) - भारतीय रुपया भारत की करेंसी है। भारतीय रुपये को “र” , “R” से चिन्हित किया जाता है जिसे 2010 में स्वीकार किया गया। 8 जुलाई 2011 को रुपये के चिन्हों के साथ भारत में सिक्कों की शुरुआत हुई थी। 
  15. राष्ट्रीय जलचर (National aquatic) - डॉलफिन को राष्ट्रीय जलचर के रुप में स्वीकार किया गया है क्योंकि ये केवल साफ और शुद्ध पानी में ही जिंदा रह सकती है। इनको सुरक्षित करने के लिये भारत सरकार द्धारा कई प्रकार के संरक्षण कार्य शुरु हो चुका है।
Tag - भारत के राष्ट्रीय प्रतीक (India's National Emblem), Bharat ke Rashtriy Pratik


Post a Comment