सम्‍पूर्ण सामान्‍य ज्ञान (प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये ) क्लिक करें

सुनामी जापानी शब्‍द है जिसका अर्थ होता है ‘वे समुद्री लहरें जो समुद्र पर आती हैं। प्रथ्‍वी पर ये काफी तबाही मचाती है आईये जानते हैं सुनामी के बारे में महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - Important facts about Tsunami in Hindi

सुनामी के बारे में महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - Important facts about Tsunami in Hindi

सुनामी के बारे में महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - Important facts about Tsunami in Hindi 

क्‍या है सुनामी - What is Tsunami

अन्‍त: सागरीय भूकम्‍पों द्वारा उत्‍पन्‍न लहरों को सुनामी कहते हैं। दरअसल ये बहुत लम्‍बी यानी सैकड़ों किलोमीटर चौड़ाई वाली होती हैं अर्थात लहरों के निचले हिस्‍सों के बीच का फासला सैकड़ों किलोमीटर का होता है। और जब यह तटों को टक्‍कर मारती है तो बहुत भयंकर तबाही होती है। अक्‍सर समुद्री भूकम्‍पों की वजह से ये तूफान पैदा होते हैं। यह प्रशान्‍त महासागर में तो आम बात है पर बंगाल की खाड़ी, हिन्‍द महासागर व अरब सागर में नहीं है। यह लहरें सागरीय तटों पर बहुत भारी विनाश करती हैं। 
  • सुनामी लहरों की गति 100-150 किमी. प्रति घंटा होती है। 
  • गहरे सागरों में सुनामी लहर की लंबाई सर्वाधिक होती है, परंतु सागर तट की ओर जाने पर और कम होती जाती है।
  • 26 दिसम्‍बर, 2004 को हिंद महासागर में आई सुनामी एक महान विनाशकारी साबित हुई।
  • सुनामी लहरों की द्दष्टि से प्रशान्‍त महासागर सबसे खतरनाक स्थिति में है।
  • भूकम्‍प की तीव्रता के मामले में सबसे विनाशकारी भूकम्‍प का उदाहरण है- 22 मई, 1960 का वालडिविया भूकम्‍प, चिली है जिसकी तीव्रता 9.5 थी।
  • मृत्‍यु के मामले में सबसे विनाशकारी भूकम्‍प का उदाहरण है- 23 जनवरी, 1956 का शांझी, चीन, भूकम्‍प था जिसमें लगभग(8,20,000-8,30,000) लोग मारे गए तथा जिसकी तीव्रता 8.0 थी।
  • सम्‍पत्ति नुकसान के मामले में सबसे विनाशकारी भूकम्‍प का उदाहरण है- वर्ष 2011 का तोहोकु, जापान का था। जिसकी तीव्रता 9.0 थी जिसमें लगभग 235 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था।   

भूकंप से सुनामी की लहरों का संबंध

भीषण भूकम्‍प की वजह से समुद्र की ऊपरी परत अचानक खिसक कर आगे बढ़ जाती है, तो समुद्र अपनी समांतर स्थिति में ऊपर की तरफ बढ़ने लगता है। जो लहरें उस वक्‍त बनती हैं, वे सुनामी लहरें होती हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि सभी भूकंप सुनामी लहरें बनाते हों।


Post a Comment