सम्‍पूर्ण सामान्‍य ज्ञान (प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये ) क्लिक करें


विश्‍व खाद्य दिवस (World Food Day) संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ की स्‍थापना 1945 में हुई थी। जो कि खाद्य एवं कृषि संगठन के स्‍थापना दिवस के सम्‍मान में विश्‍वभर में प्रतिवर्ष 16 अक्‍टूबर को मनाया जाता है। इसके अलावा इसको वर्ल्‍ड फूड प्रोग्राम और अंतरराष्‍ट्रीय कृषि विकास कोष के द्वारा विश्‍व खाद्य दिवस को बड़े स्‍तर पर मनाया जाता है। आईये जानते हैं विश्‍व खाद्य दिवस (World Food Day) के बारे में महत्‍वपूर्ण तथ्‍य    

विश्‍व खाद्य दिवस के बारे में महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - Important facts about World Food Day

विश्‍व खाद्य दिवस के बारे में महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - Important facts about World Food Day in Hindi

विश्‍व खाद्य दिवस को मनाने का एक प्रमुख उद्देश्‍य विश्‍वभर में भूख से पीडि़त व्‍यक्तियों के लिए एक बड़ी कार्यवाही और इसके प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना है जिससे की भूख से पीडि़त व्‍यक्तियों को इससे बचाया जा सके और सभी के‍ लिए खाद्य सुरक्षा एवं पौष्टिक आहार की आवश्‍यकता को पूरी तरह से सुनिश्‍चित करना है। विश्‍व खाद्य दिवस (डब्‍लूएफडी) का उद्देश्‍य वर्ष 2030 तक भूखमरी की समस्‍या से जुड़े प्रयासों को तेज करने का अवसर है तथा यह दिवस सतत् विकास लक्ष्‍य (एसडीजी) तथा भूखमरी समाप्त करने की दिशा में अब तक किये गये कार्यों की प्रगति को महसूस करने के लिए एक प्रतिबद्धता का अवसर है। 


विश्‍व खाद्य दिवस (डब्‍लूएफडी) वर्ष 2017 का विषय ‘पलायन के भविष्‍य को बदलें। खाद्य सुरक्षा और ग्रामीण विकास में निवेश करें’ के प्रति है। भोजन का अधिकार मूलभूत रूप से मानव का अधिकार है। वर्तमान समय में बढ़ते संघर्ष, दंगों, राजनीतिक अस्थिरता के कारण बहुत सारे लोगों को जबरन घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया। प्रवासन की समस्‍याओं में योगदान देने वाले अन्‍य महत्‍वपूर्ण कारकों में जलवायु परिवर्तन के कारण भूख, गरीबी और अप्रिय मौसम की घटनाओं में बढ़ोत्‍तरी शामिल है। 


विकासशील देशों में जहां संसाधन पहले से ही दुर्लभ हैं, वहां लोगों का आवगमन व उनका रहना एक जटिल चुनौतियां प्रस्‍तुत करता है जिसके लिए राष्‍ट्रीय और वैश्र्विक कार्यवाही की मांग की जरूरत है। 70 प्रतिशत से अधिक भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं।, वे अपना जीवन निर्वाह एवं अपनी आजीविका के लिए कृषि या अन्‍य ग्रामीण गतिविधियों पर निर्भर हैं इसलिए विश्‍व खाद्य दिवस का एकमात्र उद्देश्‍य भुखमरी से पीडि़त व्‍यक्तियों को हर हाल में भोजन उपलब्‍ध कराना है। 


Post a Comment