सम्‍पूर्ण सामान्‍य ज्ञान (प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये ) क्लिक करें

पृथ्‍वी सौरमंडल का एकमात्र ऐसा ग्रह है, जिस पर जीवन है। पृथ्‍वी आकार में पॉचवा सबसे बड़ा ग्रह है। आकार एवं बनावट की दृष्टि से पृथ्‍वी शुक्र के समान है और जल की उपस्थिति के कारण इसे नीला ग्रह भी कहते हैं तथा पृथ्‍वी का एक मात्र उपग्रह चन्‍द्रमा है। पृथ्‍वी अपने अक्ष पर पश्चिम से पूरब की ओर घूमती है। जीवन के सभी आवश्‍यक तत्‍व जैसे- भूमि, जल तथा हवा पृथ्‍वी पर मौजूद हैं। पृथ्‍वी पर पर्यावरण के तीन महत्‍वपूर्ण घटक हैं जो एक दूसरे के पूरक हैं और एक दूसरे को प्रभावित करते हैं।  आईये जानते हैं पृथ्‍वी के प्रमुख परिमंडल के बारे में - Main circles of the earth in Hindi

पृथ्‍वी के प्रमुख परिमंडल - Main circles of the earth

पृथ्‍वी के प्रमुख परिमंडल - Main circles of the earth

  1. स्‍थलमंडल (Lithosphere) - पृथ्‍वी की सम्‍पूर्ण बाहरी परत जिस पर महाद्धीप एवं महासागर स्थि‍त हैं, स्‍थलमंडल कहलाती है अर्थात पृथ्‍वी का ठोस भाग जिस पर हम रहते हैं, उसे स्‍थलमंडल कहते है। पृथ्‍वी के कुल 29 प्रतिशत भाग पर स्‍थल तथा 71 प्रतिशत भाग पर जल है पृथ्‍वी के भूभाग एवं जल का अनुपात 3:7 है। स्‍थलमंडल भूपर्पटी की चट्टानों तथा मिट्टी की पतली परतों का बना होता है जिसमें जीवों के लिए पोषक तत्‍व पाये जाते हैं पृथ्‍वी पर अधिकतम ऊॅचाई माउण्‍ट एवरेस्‍ट की है तथा अधिकतम गहराई मेरियाना गर्त की है जिसकी गहराई लगभग 11033 मीटर की है। 
  2. वायुमंडल (Atmosphere) - पृथ्‍वी चारों ओर से गैसों के आवरण से घिरी हुई है जिसे ‘वायुमंडल’ कहते हैं। यह पृथ्‍वी के गुरूत्‍वाकर्षक बल के कारण इससे बंधा हुआ है। वायुमंडल में नाइट्रोजन 78.08 प्रतिशत, आक्‍सीजन 20.95 प्रतिशत, ऑर्गन 0.93 प्रतिशत, कार्बन डाइऑक्‍साइड 0.036 प्रतिशत, नि‍ऑन 0.002 प्रतिशत, क्रेप्टॉन 0.001 प्रतिशत, हीलियम 0.0005 प्रतिशत, जीनॉन 0.00009 प्रतिशत, हाइड्रोजन 0.00005 प्रतिशत मात्रा पार्इ जाती है। 
  3. जलमंडल (hydrosphere) - जलमण्‍डल से तात्‍पर्य पृथ्‍वी पर उपस्थित समस्‍त जलराशि से है पृथ्‍वी के बहुत बड़े भाग पर जल पाया जाता है, उसे जलमंडल कहते हैं। पूरी पृथ्‍वी के लगभग 71 फीसदी पर जलमंडल का विस्‍तार है 
  4. जैवमंडल (Biosphere) - पृथ्‍वी के जिस भाग पर जीव निवास करते हैं चाहे वह भाग पृथ्‍वी के नीचे हो या ऊपर सभी जैवमंडल Earth Biosphere कहलाता है। 


Post a Comment